• देशभर में 10 दिन में 4.84 लाख 775 पक्षियों की मौत
  • हिमाचल में बर्ड फ्लू से 3000 प्रवासी पक्षियों की मौत
  • हरियाणा, मध्य प्रदेश और केरल में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि

शिमला 06 जनवरी (एजेंसी) सूत्रों के अनुसार देशभर में 10 दिन में 4.84 लाख 775 पक्षियों की मौत हो चुकी है, वहीँ हिमाचल में बर्ड फ्लू से 3000 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय मंत्री संजीव बालयान के अनुसार राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और केरल में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी। बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली में कंट्रोल रूम बनाया है, जो राज्यों के साथ संपर्क में रहेगा। केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा प्रवासी पक्षियों की वजह से भारत में बर्ड फ्लू फैला है। सबसे ज्यादा केस उन्हीं इलाकों में आ रहे हैं, जहां प्रवासी पक्षी आते हैं। हिमाचल प्रदेश के पौंग बांध झील अभयारण्य में मारे गए बार हेडेड गूज और दूसरे पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जालंधर, पालमपुर लैब के बाद अब भोपाल से मिली रिपोर्ट में भी एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा पाया गया है।

हिमाचल में पक्षियों के मरने का पहला मामला 28 दिसंबर को सामने आया था। राज्य में अब तक 3000 प्रवासी पक्षी मारे जा चुके हैं। प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी करने के साथ ही स्थिति पर काबू पाने के लिए सक्रियता बढ़ा दी है। कांगड़ा के चार उपमंडलों में मछली, मुर्गे और अंडों की बिक्री को बैन कर दिया है। वहीँ केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू के मामले आए हैं। सरकार ने इसे राज्य आपदा घोषित कर दिया है। हाई अलर्ट भी जारी किया है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें