• औद्योगिक नगरी में बढ़ती जा रही है प्रदूषण की समस्या
  • हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  ने जारी की एडवाइजरी
  • धूल न उड़े इसके के लिए लगातार पानी के छिड‍़काव का आदेश

फरीदाबाद, 25 दिसंबर (एजेंसी)। औद्योगिक नगरी में लगातार बढ़ती जा रही प्रदूषण के स्तर पीएम 2.5 की मात्रा के चलते हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। इसके तहत सभी हाट मिक्स प्लांट और क्रेशर जोन 2 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही सड़कों पर धूल न उड़े, इसके लिए पानी का छिड़काव लगातार करने के लिए कहा गया है।

सफाई कर्मचारियों के स्थान पर मशीनों से सड़कों की सफाई करने के भी आदेश दिए गए हैं। किसी भी कंस्ट्रक्शन साइट पर धूल न उड़े, इसके इंतजाम करने के कहा गया है। इसकी निगरानी जिला उपायुक्त खुद करेंगे। साथ ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी अन्य विभागों के साथ मिलकर एडवाइजरी पर अमल कराएंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि जहां नियमों का उल्लंघन होता हुआ मिले, वहां मोटा जुर्माना भी किया जाए। ऐसे बढ़ रहा है प्रदूषण का स्तर

यह भी पढ़ें : कुल्लू घूमने जा रहे फरीदाबाद के परिवार की कार खाई में गिरी, मामी-भांजी की मौत, मामा घायल

वैसे तो प्रदूषण का सामान्य स्तर पीएम 2.5 की मात्रा 50 होती है, लेकिन औद्योगिक नगरी में यह मात्रा कम ही देखने को मिलती है। 15 दिसंबर के बाद से लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। 16 दिसंबर को यह मात्रा 222, 17 को 213, 18 को 214, 19 को 260, 20 को 294, 21 को 289, 22 को 407, 23 को 428, 24 को 408 और 25 दिसंबर को यह मात्रा 340 के आसपास रही।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। यह चिताजनक है। इसलिए सभी विभागों के अधिकारियों को मिलकर सामूहिक प्रयास करने होंगे। इस बाबत पत्र जिला उपायुक्त को भेज दिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीमें भी निगरानी करेंगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियों पर पूर्ण रूप से पाबंदी रहे।

-जयभगवान शर्मा, वरिष्ठ विज्ञानी एवं सदस्य सचिव हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड।

यह भी पढ़ें : किसान आंदोलन : पुलिस ने किसानों को दिल्ली कूच से रोका, दिल्ली-जयपुर हाईवे पर लगा भारी जाम

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें