• 1882 में आये बॉम्बे चक्रवात में मुंबई में करीब एक लाख लोग मारे गए थे

  • मुंबई में समुद्र के पास से सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू किया

  • मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए रेड अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली/मुंबई, 03 जून (एजेंसी)। सूत्रों की माने तो भीषण चक्रवाती तूफान निसर्ग महाराष्ट्र और गुजरात के तट से जल्द ही टकराने वाला है, जिसका सामना करने के उद्देश्य से दोनों राज्यों में कमर कस ली गयी है । मुंबई, ठाणे और पालघर को मौसम विभाग द्वारा रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है जिसके सूचना मिलते ही अधिकारियों ने मुंबई में समुद्र के पास से सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है। वहीँ महाराष्ट्र में आज से लॉकडाउन में ढील देने की योजना मिशन बिगिन अगेन को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दो दिन के लिए स्थगित करने का फैसला लिया है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को महाराष्ट्र और गुजरात में आपदा से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया और तटीय राज्यों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मौसम विभाग ने भारी बारिश, 100-110 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और लगभग 1-2 मीटर ऊंची लहरें उठने की चेतावनी जारी की है।

मुंबई के आसपास और आसपास के इलाकों में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। राज्य के पांच जिलों में कुल 65,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चक्रवाती तूफान का महाराष्ट्र के तटीय जिलों रायगढ़, मुंबई, ठाणे एवं पालघर के साथ-साथ गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, भावनगर तथा भरूच जिलों और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव पर भी व्यापक असर पड़ने की आशंका है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के एक बयान के अनुसार, सेना और नौसेना के राहत एवं बचाव दल जवानों के साथ-साथ नौसेना और वायु सेना के जहाजों और विमानों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार (स्टैंडबाय पर) रखा गया है। तटरक्षक बल के जहाज पहले से ही समुद्र में मछुआरों को बचाने में लगे हुए हैं। इससे पहले मुंबई में 1882 में बॉम्बे चक्रवात में करीब एक लाख लोग मारे गए थे। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 20 मई को आये चक्रवाती तूफान अम्फान ने भारी तबाही मचायी थी तथा इसके कारण लगभग 100 लोगों की जान चली गई थी।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें