• सुबह यहाँ मौजूद विधायकों ने कसरत और योग से अपने दिन की शुरुआत की

  • सभी मंत्रियों ने मंत्री बीडी कल्ला की अगुआई में कसरत की

  • सबसे पहले मुख्यमंत्री ने विधायकों के साथ मीटिंग की

जयपुर 14 जुलाई (एजेंसी) हाल फ़िलहाल राजस्थान की राजनीति का नया गढ़ बन गया है होटल फेयरमाउंट, जहाँ आज कल सबकी नज़रें टिकी हुयी है। होटल के बाहर सुरक्षा काफी ज्यादा है। सूत्रों की माने तो आज सुबह यहाँ मौजूद विधायकों ने कसरत और योग से अपने दिन की शुरुआत की। बताया जा रहा है कि सभी मंत्रियों ने मंत्री बीडी कल्ला की अगुआई में कसरत की। इस दौरान विधायक हाकम अली, गोपाल मीणा भी मौजूद थे । इस होटल के अंदर मंत्रियों की मीटिंग लगातार जारी है । सूत्रों की माने तो सबसे पहले मुख्यमंत्री ने विधायकों के साथ मीटिंग की। इस होटल में कुल 119 रूम बुक कराए गए हैं, जबकि कुछ कमरे अभी भी खाली पड़े हैं।

फेयरमाउंट होटल के बाहर सुरक्षा के लिए पुलिस की कई गाड़ियां मौजूद हैं। ताजा अपडेट पाने हेतु कई चैनल यहाँ मौजूद है । इस मौके पर सुरजेवाला ने कहा कि घर के सदस्य घर के अंदर ही शोभा देते हैं। कांग्रेस विधायक दल के एक-एक सदस्य का कर्तव्य है कि राजस्थान की 8 करोड़ जनता के सेवा के यज्ञ में सहयोग दें। सचिन पायलट समेत सभी साथी जो नाराज हैं, उनके लिए कांग्रेस के सारे दरवाजे खुले हैं। मतभेद है तो चर्चा करें। समस्या का हल निकालेंगे।

राजस्थान की राजनीती में उस वक़त सबसे बड़ा उल्टफेर हुआ जब पायलट ने दावा किया कि उनके संपर्क में 30 से ज्यादा विधायक हैं। यदि ऐसा होता है तो गहलोत सरकार अल्पमत में आ जाएगी। एक अनुमान के अनुसार कांग्रेस के 107 में से 30 विधायक इस्तीफा देते हैं तो सदन में विधायकों की संख्या 170 हो जाएगी। ऐसे में बहुमत के लिए 86 विधायकों की जरूरत होगी। 30 के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के पास 77 विधायक बचेंगे। एक आरएलडी विधायक पहले से उनके साथ है। कांग्रेस की कुल संख्या 78 होगी। यानी बहुमत से 8 कम। उधर, आरएलपी के 3 विधायक मिलाकर भाजपा के पास 75 विधायक हैं। सरकार बनाने के लिए भाजपा को निर्दलीय तोड़ने होंगे। प्रदेश के 13 निर्दलीय विधायकों में फिलहाल 10 कांग्रेस समर्थक हैं। अगर इसमें से भाजपा 8 विधायक अपनी तरफ कर ले तो अपनी सरकार बना सकती है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें