Mumbai, 16 अक्टूबर (एजेंसी)।  केसर रूखी त्वचा के लिए वरदान है। यह रंगत में भी निखार लाता है। इसे मलाईयुक्ड्ढत दूध, गुलाबजल और चंदन पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब करने से चेहरे पर निखार आ जाता है और कुदरती नमी भी बरकरार रहती है।

टोनर

केसर त्वचा में कसाव तो लाता ही है, उसे चिकना और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। इसे क्लींजर और टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन हर्ब है। यह स्किन टेक्सचर को बेहतर बनाता है। केसर को गुलाबजल में मिलाकर हाइड्रेटिंग स्किन टोनर बना सकती हैं। इसे क्लींजर बनाने के लिए गर्म दूध और दही में मिला सकती हैं।

एंटी एजिंग लोशन

उम्र के निशान को कम करने के लिए केसर कारगर साबित होता है। यहां तक कि यह दाग-धब्बों को भी दूर करता है। यह एक प्रभावकारी स्किन लाइटनर भी है। यह त्वचा को टोन करने के साथ ही उसमें कसाव लाता है। केसर और शहद को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा सा$फ पानी से धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि केसर की थोड़ी मात्रा ही काफी है।

स्किन लाइटनिंग मास्क

2-3 धागे केसर, 1 चुटकी चीनी, 1 टी स्पून दूध, 1 टी स्पून पानी और 2-3 बूंद कोकोनट ऑयल या ऑलिव ऑयल लें। केसर को 1 टी स्पून पानी में रात भर के लिए भिगोएं। फिर उसमें दूध, चीनी और कोकोनट ऑयल मिलाएं। फिर इस मिश्रण में ब्रेड स्लाइस का एक टुकड़ा भिगोएं और हलके हाथों से इससेचेहरा सा$फ करें। 15 मिनट बाद धो लें। यह रंगत निखारने के साथ आंखों के नीचे काले घेरों को हलका करता है और बेजान चेहरे को ताजगी से भर देता है। इस नरिशिंग मास्क से रक्त संचार बढ़ता है और चमक आ जाती है।

ग्लोइंग मास्क

चेहरे पर चमक लाने के लिए 1 टी स्पून चिरौंजी और 3-4 धागे केसर को 2 टेबल स्पून दूध में रात भर के लिए भिगोएं। सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा सा$फ करें।

2-3 केसर के धागे, 1 टी स्पून चंदन पाउडर को 2 टेबल स्पून दूध में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर गोलाई में हाथ घुमाते हुए ठंडे पानी से धो लें और टिश्यू पेपर से थपथपा कर चेहरा पोछें। इस पैक को गीली त्वचा पर लगाएं।

फेशियल मसाज ऑयल

केसर के कुछ धागे ऑलिव ऑयल, आमंड ऑयल या कोकोनट ऑयल में मिलाकर चेहरे की गोलाई में मालिश करने से त्वचा नर्म-मुलायम और कांतिमय बनी रहती है।

सौंदर्य का खजाना केसर

सुगंधित केसर के धागे न सिर्फ अपनी भीनी खुशबू से तन-मन को तरोताजा कर देते हैं, बल्कि रंगत में भी निखार लाते हैं। केसर का प्रयोग भोजन को निखारने और एक अजूबी खुशबू पैदा करने के लिए किया जाता है, ताकि देखते ही खाने वाले का मन प्रसन्न हो जाए। इसका केसरिया रंग लुभाने वाला होता है। इसकी तासीर गर्म होती है, लेकिन यह तन को ठंडक और ताजगी पहुंचाता है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें