• आईपीएल के पहले मैच में मैकुलम ने 73 गेंदों में नाबाद 158 रन की पारी खेली थी

  • न सिर्फ उनके जीवन पर बल्कि उनके परिवार पर भी इसका असर पड़ा

  • सौरभ गांगुली की कहीं बात याद करते है मैकुलम

  • शाहरुख़ ने कहा था कि हमेशा रहोगे इस टीम का हिस्सा

कोलकाता, 18 अप्रैल (एजेंसी)। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल को लेकर बयान दिया है । ज्ञात हो कि मैकुलम को आईपीएल के पहले संस्करण के प्रथम मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स यानी कि केकेआर की ओर से खेलने का मौका मिला था, उसी को याद करते हुए उन्होंने कहा कि इस पारी ने उनकी जिंदगी बदलकर रख दी ।वर्ष  2008 में रायल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ खेलते हुए मैकुलम ने 73 गेंदों में 10 चौकों और 13 छक्कों की मदद से नाबाद 158 रन बनाकर आईपीएल की यादगार शुरुवात की थी तथा बेंगलुरु को कोलकाता के हाथों 140 रन से हराना पड़ा था।

न सिर्फ उनके जीवन पर बल्कि उनके परिवार पर भी इसका असर पड़ा

मैकुलम ने कहा कि मैं बहुत भाग्यशाली था जिसे यह अवसर मिला। आपके करियर में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन उस रात ने मेरी जिंदगी बदल कर रख दी। उस तीन घंटे को मैं कभी नहीं भूल सकता। उन्होंने कहा कि मुझे यह अवसर क्यों मिला कि मैं सौरभ गांगुली के साथ ओपनिंग करने उतरा। मुझे पहले मुकाबले में खेलने का मौका कैसे मिला। मैंने कैसे इस अवसर को भुनाया। सच बताऊं तो मुझे इन सवालों के जवाब नहीं पता लेकिन मैं इतना जानता हूं कि इसने मेरा जीवन बदल दिया। मैकुलम ने कहा कि मैंने अपने परिवार का भी जीवन हमेशा के लिए बदल दिया और मैं अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानता हूं। मैंने उस दिन जो किया ऐसा मैं कभी कर पाऊंगा इस बारे में नहीं सोचा था। लेकिन यह भी सच है कि मैं अपने टीम के साथियों के बिना यह नहीं कर पाता। यह ऐसा पल है जब आप इस बारे में सोचते हैं तो लगता है कि आप कितने भाग्यशाली हैं।

सौरभ गांगुली की कहीं बात याद करते है मैकुलम

केकेआर के मुख्य कोच नियुक्त हुए मैकुलम ने उस दिन को याद करते हुए बताया कि उन्हें अभी भी तत्कालीन कप्तान सौरभ गांगुली की बात याद है जो उन्होंने मैकुलम से कही थी। मैकुलम ने कहा कि मुझे पूरी बात याद नहीं लेकिन इतना याद है जो दादा ने मुझे कहा था। उन्होंने मुझे कहा था कि तुम्हारा जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा लेकिन उस समय मैं यह नहीं समझ पाया था। हालांकि मैं उनसे 100 फीसदी सहमत हूं। टीम मालिक शाहरुख खान ने भी मुझसे कहा था कि तुम हमेशा नाइट राइडर्स के साथ रहोगे। उन्होंने कहा कि मैं अपने करियर में इतना बेचैन कभी नहीं हुआ लेकिन उस दिन मैं काफी बेचैन था। मेरे ख्याल से हम लोगों में से किसी को नहीं पता था कि यह टूर्नामेंट कैसा होगा। लेकिन हमें यह योजना पसंद आयी थी और बेंगलुरु में जो हुआ वो यादगार लम्हा था।

शाहरुख़ ने कहा था कि हमेशा रहोगे इस टीम का हिस्सा

मैकुलम ने कहा कि एक समय था जब मैं केकेआर के साथ था लेकिन उसके बाद मुझे रिलीज कर दिया गया। हालांकि मेरा टीम के साथ रिश्ता हमेशा अच्छा रहा। मैं फ्रेंचाइजी का मुझे मौका देने के लिए हमेशा आभारी रहूंगा। मेरे पास जब कोच बनने का प्रस्ताव आया तो मैंने इस बारे में विचार किया। मुझसे शाहरुख ने भी कहा था कि तुम हमेशा केकेआर का हिस्सा रहोगे। मेरे ख्याल से यह भी एक अवसर है। मैकुलम ने कहा कि केकेआर में सभी लोग अच्छे है और मैं उम्मीद करता हूं कि हम मैदान पर सफल होंगे। हम बंगाल के लोगों, शाहरुख और फ्रेंचाइजी से जुड़े अन्य लोगों की उम्मीद पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे। हम सफल होंगे क्योंकि मुझे लगता है कि हमारी टीम बेहत संतुलित है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें