माइकल हसी ने धोनी की कप्तानी की तारीफ की

Michael Hussey praised Dhoni's captaincy
  • हसी ने कहा कि धोनी मैदान पर तकनीकी रूप से पोंटिंग से बेहतर

  • साल 2007 विश्व कप में पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम से खेले हसी

  • हसी आईपीएल में धोनी की कप्तानी में खेल चुके कई शानदार पारी

सिडनी, 09 मई (एजेंसी)। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर व आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेल चुके माइकल हसी ने महेंद्र सिंह धोनी को लेकर बड़ा खुलासा किया है, जी हां हसी ने धोनी को रिकी पोटिंग से बेहतर कप्तान बताया। हसी ने खुलासा करते हुए कहा कि धोनी मैदान पर तकनीकी रूप से पोंटिंग से बेहतर हैं चूँकि माइकल हसी पोटिंग और धोनी की कप्तानी में क्रिकेट खेल चुके है ऐसे में ये तुलना काफी मायने रखती हैं। जहाँ हसी पोंटिंग की कप्तानी में साल 2007 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का अभिन्न अंग रहे है वहीँ आईपीएल में वो धोनी की कप्तानी में खेल चुके है।

हसी ने बताया कि रिकी पोंटिंग एक बेहतरीन कप्तान रहे हैं। उनमें हर तरह से सिर्फ टीम को आगे रखने की भावना होती थी। वह सिर्फ जीतना चाहते थे। वह क्रिकेट के मैदान के बाहर ड्रेसिंग रूम में भी जब टेबल टेनिस खेलते थे वह सिर्फ जीतने के लिए खेलते थे। अगर आप फील्डिंग ड्रिल कर रहे हैं तो वह उसमें भी अगुआई करना चाहते थे। कुल मिलाकर कहें तो वह टीम के प्रदर्शन को हर संभव बेहतर से बेहतर बनाने पर जोर देते थे। हसी ने कहा पोंटिंग के मुकाबले धोनी बिल्कुल ही अगल तरह के कप्तान हैं और दोनों ने अपने अलग-अलग अंदाज में टीम और खिलाड़ियों पर अपना प्रभाव छोड़ा है।


हसी ने कहा कि अगर टीम के पास प्रैक्टिस के लिए सबसे खराब नेट्स भी तो पोंटिंग सबसे पहले आगे आकर यह भरोसा दिलाते थे कि यह ठीक है। वह खराब हालात में भी टीम के लिए सबसे आगे खड़े रहते थे और साथ ही अपने टीम के खिलाड़ियों के साथ शत प्रतिशत विश्वास करते थे। धोनी के अंदर भी कप्तानी के ठीक ऐसा ही गुण है। यही कारण दोनों कि कप्तानी में कुछ हद तक समानताएं भी है।

धोनी की कप्तानी पर हसी ने कहा कि एमएस बहुत ही शांत स्वभाव के कप्तान हैं। वह परिस्थियों को अच्छी तरह से परखना जानते हैं और वह उसी के आधार पर योजना बनाने में माहिर है। इस मामले में मैं कह सकता हूं कि वह पोंटिंग से कही बेहतर हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि पोंटिंग की रणनीति भी बेहतरीन थी लेकिन धोनी मैदान पर जिस तरह की कप्तानी करते हैं उससे मैं कुछ चीजों पर सोचने के लिए मजबूर हो जाता हूं कि वह ऐसा क्यों कर रहा है ? क्या उनकी यह योजना काम कर पाएगी ? उनके दिमाग में यह कैसे आया ? कहीं ना कहीं उन्हें खुद पर भरोसा होता है। यही कारण है कि दो अलग-अलग तरह के कप्तानों ने अपने ही अंदाज में क्रिकेट पर छाप छोड़ी है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: michael hussey praised dhonis captaincy in Hindi  | In Category: खेल sports

Next Post

खादी ब्रांड की स्वीकार्यता बढ़ने का कारोबार पे सकारात्मक असर

Sun May 10 , 2020
वित्त वर्ष 2019-20 में केवीआईसी का कुल कारोबार 88 हजार 887 करोड़ रुपये वित्त वर्ष 2018-19 में 3215.13 करोड़ रुपये थाजबकि 2015-16 में 1,510 करोड़ रुपये थी पिछले वर्ष की तुलना में 19 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि दर्ज हुयी नई दिल्ली, 10 मई (एजेंसी)। वित्त वर्ष 2019-20 में खादी […]
Increased acceptance of Khadi brand positively on business

All Post