Bheem kund ka rahasya : भीम ने द्रोपदी की प्यास बुझाने के लिए बनाया था कुंड

bheemkund

Bheem kund ka rahasya In Hindi: यूं तो प्रकृति अपने में हजारों रहस्यों को समेटे हुए है। आज भी बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां जाकर आम इंसान ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक भी हतप्रभ हो जाते हैं। ऐसा ही एक स्थान है मध्यप्रदेश में सागर छतरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित भीम कुंड। यह कुंड एक बहुत बड़ी गुफा के अंदर बना हुआ है।

बताया जाता है कि द्वापर युग में महबली भीम ने अपनी गदा के एक प्रहार से इस कुंड का निर्माण किया है। इस कुंड की गहराई का अब तक पता नहीं चल पाया है। कई वैज्ञानिकों और गोतोखोरों ने इस कुंड की गहराई का पता लगाने की कोशिशें की मगर उन्हें हताशा ही हाथ लगी।


भीमकुंड (Bheem kund) जितना देखने में अद्भुत है , उतना ही उसका इतिहास गौरवपूर्ण है। यह प्रदेश के प्रमुख तीर्थ स्थानों में भी शुमार है। पुराण में इसका तीन बार उल्लेख आया है। इसे भीमकुंड (Bheem Kund), नारदकुंड (Narad Kund) और नीलकुंड (Neel Kund) बताया गया है। वहीं भू-गर्भ के ज्ञात शालिनी त्रिपाठी बताती हैं कि । यह एक शांत ज्वालामुखी है। यह ज्वालामुखी कठोर चट्टानों के बीच होती है। मध्यप्रदेश के भोजपुर मंदिर के बारे में जानें।

सूर्य की किरणें पड़ते ही मोरपंख की आभा को लिए दिखने वाला यह कुंड और भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कुंड में जब कोई 80 फीट नीचे जाता है ,तो तेज जलधारा बहती मिलती है,। जिसे जानकार इसका जुड़ाव समुद्र से बता रहे हैं । उनका कहना है ये अंदर से समुद्र से जुड़ा हुआ है ।

अठारवीं सदी के अंतिम दशक में विजावर रियासत के राजा ने मकर संक्रंति (Makar Sankranti) पर यहां मेले का आयोजन किया। तब से यहां मेला लगाने की परंपरा चली आ रही है।

भीम कुंड – चमत्कार या रहस्य? | Bheem Kund – a Miracle or a Mystery?

 

 

 

Read all Latest Post on अजब गजब weird stories in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: a pond made by maha bali bheem for draupdi viral video in Hindi  | In Category: अजब गजब weird stories

Next Post

बाबा सहगल ने गाया GST के समर्थन में गाना, वीडियो वायरल

Mon Jul 3 , 2017
Baba shagal composed a song on gst यूं तो जीएसटी शनिवार रात संसद भवन में लांच हो गया। देश भर में इसको लेकर अलग अलग प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है। कुछ लोग इसे लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं तो कुछ लोगों को लग रहा है कि ये देश […]
baba shagal composed a song on gst

All Post


Leave a Reply

error: खुलासा डॉट इन khulasaa.in, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, खुलासा डॉट इन khulasaa.in के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उल्ल्ंघन है। यदि कोई व्यक्ति या संस्था करती हैं तो ऐसा करने वाला व्यक्ति या संस्था पर खुलासा डॉट इन कॉपी राइट एक्त के तहत वाद दायर कर सकती है जिसका सारे हर्जे खर्चे का उत्तरदायी भी नियम का उल्लघन करने वाला व्यक्ति होगा।