Highest run in one ball : जब 1 गेंद पर बने 286 रन, आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड, वीडियो देखे

Incredible! The story of how 286 runs were scored off 1 ball

Highest run in one ball : आज कल भारत में क्रिकेट दीवानों पर आईपीएल (IPL) का जूनून सर चढ़ा हुआ है। मगर ऐसी कई बातें है जिनसे  आज भी जिनसे अच्छे अच्छे क्रिकेट दीवाने भी अनजान हैं। आपको जानकार हैरानी होगी परन्तु क्रिकेट के इतिहास (History) में एक ऐसा मैच भी हुआ है जब एक मैच में 1 गेंद पर 286 रन बने थे। चौंक गए न आप ? मगर ये सच है।

पेड़ पर अटक गई गेंद

दरअसल 15 जनवरी 1894 को वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया और स्क्रैच XI के बीच एक मैच चल रहा था। बॉनबरी के मैदान में चल रहे इस मैच की पहली ही गेंद पर बल्लेबाज ने लंबा शॉट मारा और गेंद जाकर किसी पेड़ पर अटक गई। इसके बाद क्रीज पर दोनों बल्लेबाज लगातार दौड़ते रहे । जब तक फील्डर बॉल को वापस क्रीज पर पहुंचे तब तक बल्लेबाज 286 रन भाग चुके थे । चूँकि पेड़ मैदान के बीच में था और फील्डिंग टीम ने अंपायर से ये अपील की कि गेंद को खोया घोषित कर दिया जाए, परन्तु अंपायरों ने ये कहकर अपील ठुकरा दी कि गेंद पेड़ पर फंसी हुई दिख रही थी अत: उसे खोया हुआ घोषित नहीं किया जा सकता ।


जैसे तैसे गेंद को पेड़ से नीचे गिराया गया, परन्तु तब तक क्रीज पर विक्टोरिया के बल्लेबाज 286 रन भाग चुके थे तथा इसके बाद उन्होंने अपनी पहली पारी घोषित कर दी । इस तरह 1 गेंद पर 286 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया । हालाँकि इस बात पर विश्वास करना मुश्किल सा लगता है परन्तु ऐसा मुमकिन है। क्रिकेट के नियमों के अनुसार सीमा रेखा पार करने से पहले और गेंद खोने के मामले में बल्लेबाज लगातार रन भाग सकते हैं ।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हो पाई घटना

क्रिकेट राइटर माइकल जोन्स द्वारा ESPN cricinfo में छपे एक ब्लॉग में इस खबर का इकलौता सोर्स उस वक्त के  अंग्रेजी अखबार Pall Mall Gazette को माना है । इसके बाद यह खबर इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया समेत अमेरिका के कई अखबारों और पत्रिकाओं में भी छपी थी । चूँकि इस रिकॉर्ड को किसी कैमरे में कैद नहीं किया जा सका अत: ये गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हुई । कहा यह भी जाता है कि फील्डिंग टीम ने किसी को पेड़ काटने के लिए कुल्हाड़ी मंगवाई थी । जब कुल्हाड़ी नहीं मिली तब राइफल मंगवाई गयी और गेंद पर निशाना लगाकर गेंद को पेड़ से नीचे गिराया गया था ।

आपको बता दे कि एक गेंद पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के गैरी चैपमैन के नाम दर्ज है, उन्होंने 1 गेंद पर 17 रन भागे थे (p 247, गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 1992)

 

Read all Latest Post on अजब गजब weird stories in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: incredible the story of how 286 runs were scored off 1 ball in Hindi  | In Category: अजब गजब weird stories

Next Post

विवादित बयान देकर फसने वाले हार्दिक पंड्या को अब मिली राहत, उनके फैन्स ने बार बार देखा वीडियो

Thu Apr 11 , 2019
कॉफी विद करण (Koffee with karan) चैट शो के दौरान भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik pandya) तथा के.एल राहुल (K.L.Rahul) के साथ महिलाओं के संबंध में कुछ आपत्तिजनक बयान दिए, जिसके बाद विवादों से घिर गए है । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की प्रशासकों की समिति (सीओए) ने हार्दिक […]
Hardik Pandya, who has got disputed statements now, got relief, his fans repeatedly watched the videoHardik Pandya, who has got disputed statements now, got relief, his fans repeatedly watched the video

All Post


Leave a Reply

error: खुलासा डॉट इन khulasaa.in, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, खुलासा डॉट इन khulasaa.in के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उल्ल्ंघन है। यदि कोई व्यक्ति या संस्था करती हैं तो ऐसा करने वाला व्यक्ति या संस्था पर खुलासा डॉट इन कॉपी राइट एक्त के तहत वाद दायर कर सकती है जिसका सारे हर्जे खर्चे का उत्तरदायी भी नियम का उल्लघन करने वाला व्यक्ति होगा।