यदि आप से कहा जाए इस धरती पर पांच भुजाओं वाला जीव भी होता है, तो आप इस बात को बोलने वाले इन्सान को या तो मानसिक तौर पर बीमार कहेंगे या बेवकूफ। मगर आपको बता दें कि यह सच है, होता है पांच भुजाओं वाला जीव। आपको बता दे कि यह जीव बड़ी मुश्किल से देखने को मिलता है।

पांच भुजाओं वाले इस जीव को सी स्टार (sea star), तारामीन या स्टार फिश के नाम से जाना जाता है। हर स्टार फिश की पांच भुजाएं नहीं होती, बल्कि कुछ स्टार फिश की कुछ प्रजातियों की 40 भुजाएं तक होती हैं। चूँकि यह समुन्द्र के काफी गहरे भाग में रहती हैं अत: गोताखोरों को छोड़कर इन्हें बहुत ही कम लोगो ने देखा होता है । यह सिर्फ समुन्द्र के खारे पानी में रहती हैं ।

जब कोई इन्हें पकड़ने की कोशिश करता है तो ऐसे में ये पकड़ने वाले को चकमा देने के लिए अपने शरीर से एक भुजा को अलग छोड़ बच निकलती है, जो कि एक साल के अन्तराल पर दुबारा रीजनरेट हो जाती है। सी स्टार की हर भुजा के सिरे पर छोटी-छोटी आंखें होती हैं। अत: इस जीव में न सिर्फ चार भुजाएं बल्कि कई आँखे भी होती है ।

आपको जानकर हैरानी होगी इस जीव के दो पेट होते हैं। स्टार फिश में कार्डियक और पायलोरिक दो प्रकार के पेट होते है, जिनमे कार्डियक पेट स्टार फिश के शरीर में बाहर से खाना अंदर लेता है तथा पूरा भर जाने पर यह खाने को पायलोरिक पेट में ट्रांसफर कर देता है।

चूंकि  यह समुन्द्र की गहराई वाले हिस्से में रहती है अत: इन्हें कोई जल्दी से देख नहीं पाता। कुछ दिनों पहले एक स्टार फिश समुन्द्र से बाहर आई थी, जिसका वीडियो आज कल सोशल मीडिया पर काफी शेयर हो रहा है। आप भी देखिये कैसा होता है ये जीव।

[wp_ad_camp_2]

 

https://youtu.be/RV6xlPDHNgs

 

ऐसे कि मल्लिका ने धमकोदार वापसी, देखें वीडियो

एक्टर जॉन ने तोड़ी अपनी शादी, देखें वीडियो

चेकिंग के दौरान हुआ ऐसा कि हो गया वीडियो वायरल

ये है असली मिस्टर इंडिया आपकी आंखों के सामने हो जाएगा गायब

जब खाने के लिए जिराफ ने डाल दी अपनी जान खतरे में

ताश के पत्तों की तरह ढह गयी इमारत, देखते रह जाएंगे आप

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें