When dinosaurs show up in Rajasthan’s fields : जैसा कि हम जानते है कि लगभग 16 करोड़ वर्ष तक पृथ्वी के सबसे प्रमुख स्थलीय कशेरुकी जीव डायनासोर थे। डायनासोर यूनानी भाषा है, जिसका अर्थ बड़ी छिपकली होता है। उन्नीसवीं सदी में पहला डायनासोर जीवाश्म मिलने के बाद से डायनासोर के टंगे कंकाल दुनिया भर के संग्रहालयों में प्रमुख आकर्षण बन गए हैं तथा डायनासोर दुनियाभर में संस्कृति का एक हिस्सा बन गये हैं और लगातार इनकी लोकप्रियता बढ़ रही है। ऐसे में यह विलुप्त जीव एक बार फिर देखा गया, जी हां, राजस्थान के खेतों में इस जीव को देखा गया है। चलिए हम आपको बताते है इस वीडियो की सच्चाई।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमे राजस्थान के जोधपुर जिले के बिलाड़ा गांव के  खेत में विशालकाय डायनासोर को देखा गया है। इस वायरल वीडियो को शिवजी सिरवी नाम के शख्स ने शेयर किया है तथा साथ ही साथ उसने इस वीडियो को अधिक से अधिक शेयर करने को कहा है, हालाँकि इस वीडियो की सच्चाई अब सामने आ चुकी है ।

वीडियो को यदि आप ध्यान से सुनेगे तो आप सुन सकते है, कि इस वीडियो में कोई शख्स कह रहा है कि ये वीडियो पंजाब के तरणताल शहर का है अर्थात इस वीडियो में राजस्थान के खेतों के होने का दावा झूठा है। तो आपको एक बात और बता दें कि यह वीडियो तो असली है, परन्तु इस वीडियो में जो डायनासोर दिख रहा है, वो  नकली है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब वीडियो को ज़ूम करके देखा गया, तब पाया कि डायनासोर के पंजों के निशान खेत में कही भी नजर नहीं आ रहे हैं यानी कि पहले खेत का वीडियो बनाया गया फिर डायनासोर को उस पर ऐड (जोड़ा) किया गया । दरअसल महंगे फ़ोन में इस तरह की एप्प आती है, जिनके द्वारा आप इस तरह की एडिटिंग कर सकते है।

 

सोनम कपूर की मां का  डांस वीडियो हुआ वायरल

सोनम ने मिलवाया सलमान और शाहरुख को गले

और जलपरी बन गईं दिशापटानी, देखें वीडियो

सोनम कपूर ने हाथ में पहना मंगलसूत्र

देशी जुगाड़ जिन्हें देखकर आप दबा लेंगे दांतों तले उंगली

 

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें