Hantavirus: कोरोना से भी खतरनाक वायरस आ गया चीन में, एक की मौत, दहशत का माहौल

China after coranavirus now havoc of hantavirus on china one died
  • चीन के यूनान प्रांत के एक व्‍यक्ति की हंता वायरस से मौत होने की खबर

  • सोशल मीडिया पर हैशटैग #हंतावायरस जबरदस्त ट्रेंड कर रहा है

  • जिस तरह चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल गया है, कहीं हंता वायरस भी सम्पूर्ण विश्व में न फैल जाए

बीजिंग, 25 मार्च (एजेंसी)। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर बरस रहा था ऐसे में एक और वायरस की खबर ने सबके होश फाख्ता कर दिए है । हाल ही में चीन के यूनान प्रांत के एक व्‍यक्ति की हंता वायरस से मौत होने की खबर आने के बाद से सोशल मीडिया पर हैशटैग #हंतावायरस जबरदस्त ट्रेंड कर रहा है।

चूँकि अभी कोरोना का इलाज संभव नहीं हो सका ऐसे में हंता वायरस (Hantavirus) की खबरों ने सबकी चिंता  बढ़ा दी है। सबको एक ही चिंता सता रही है कि जिस तरह चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल गया है, कहीं हंता वायरस (Hantavirus) भी सम्पूर्ण विश्व में न फैल जाए। पर क्या आपको कोरोना वायरस और हंता वायरस में क्या अंतर है? हंता वायरस का संक्रमण कैसे होता है और यह कैसे फैलता है? क्या हंता वायरस जानलेवा है? इन बातों को जाने बिना हंता वायरस से डरने की जरुरत नहीं है –


खबरों के अनुसार हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। उसके हंता वायरस से पॉजिटिव पाए जाने के बाद बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है। हंता वायरस का यह मामला ऐसे समय पर आया है जब पूरी दुनिया वुहान से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है। कोरोना वायरस से अब तक 16 हजार 500 लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं अब तक दुनिया के 382,824 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना वायरस की व्‍यापकता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह वायरस अब 196 देशों में फैल चुका है।

सूत्रों के अनुसार हंता वायरस चूहे के संपर्क में आने से इंसान में फैलता है। सेंटर ऑफ डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि घर के अंदर व बाहर चूहे हंता वायरस का संक्रमण फैलने की शुरुआती वजह बन सकता है। अगर कोई व्यक्ति पूरी तरह स्‍वस्‍थ भी है तो भी हंता वायरस के संपर्क में आने पर उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है। हालांकि कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस इंसान से इंसान में नहीं फैलता। सेंटर ऑफ डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति चूहों के मल-मूत्र या उनके बिल की चीजें वगैरह छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसमें हंता वायरस का संक्रमण फैल सकता है। कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस हवा में नहीं फैलता है।

 क्या है हंता वायरस के लक्षण

हालांकि कोरोना वायरस (Coronavirus) और हंता वायरस के लक्षण काफी एक जैसे हैं। दोनों ही स्थिति में  बुखार, सिर में दर्द, सांस लेने में परेशानी, बदन दर्द होता है। इसके अलावा हंता वायरस से संक्रमित होने पर पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया भी हो जाता है। इलाज में देरी होने पर संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है।

हंता वायरस की शुरुआत कहाँ से हुयी

हंता वायरस का पहला मामला चीन से नहीं है। पहली बार इस वायरस के संक्रमण का मामला मई 1993 में दक्षिण पश्चिमी अमेरिका से आया था। ये चार कोनों- एरिजोना, न्यू मेक्सिको, कोलोराडो और उटाह का क्षेत्र था। न्यू मेक्सिको में इस वायरस से एक युवा शख्स और उसकी मंगेतर की मौत हुई थी। सीडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कनाडा, अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, चिली, पनामा, पैरागुए और उरागुए से भी इस तरह के मामले आने की पुष्टि की है।

आखिर कैसे फैलता है हंता वायरस (Hantavirus) ?

चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, यह वायरस चूहों (Rats) से फैलता है। यह हवा के जरिए नहीं फैलता। यह उन लोगों को अपनी चपेट में लेता है, जो चूहों के मल-मूत्र, सलाइवा और इन चीजों को चेहरे तक ले जाते हैं।

हंता वायरस के लक्षण क्या हैं?

इस वायरस की चपेट में आने के शुरुआती लक्षण थकावट, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना, सर्दी लगना और पेट की समस्याएं होना है।

लक्षण दिखने के बाद क्या करना चाहिए ?

शुरुआती लक्षण दिखने के बाद अगर संक्रमित व्यक्ति का इलाज नहीं किया जाता है तो उसे लो ब्लडप्रेशर, आघात, नाड़ियों से रिसाव, किडनी फेल होने का खतरा हो सकता है।

कौन लोग आ रहे है हन्ता की चपेट में ?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के ग्रामीण इलाकों में इस वायरस के फैलने की ज्यादा आशंका है, क्योंकि वहां चूहों की तादाद ज्यादा है। इसके अलावा कैम्पर्स और हाईकर्स भी इसकी चपेट में आ सकते हैं, क्योंकि वे कैम्पों में रहते हैं।

आखिर कोरोना से कितना ज्यादा खतरनाक है हंता?

दुनियाभर में कोरोनावायरस से 15 हजार लोगों की जान गई है। इससे करीब 4 लाख लोग संक्रमित हैं। कोरोना में मौत की दर 14 फीसदी है और हंता वायरस में 38 फीसदी है यानी हंता वायरस में मौत का खतरा कोरोना के मुकाबले 24 फीसदी ज्यादा है।


हन्ता से बचाव के लिए चीन ने क्या क्या कदम उठाए?

सीडीएस ने बताया कि शुरुआती तौर पर हमने केवल चूहों की तादाद को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए हैं, क्योंकि इस वायरस के फैलने की जड़ चूहे ही हैं।

Read all Latest Post on अजब गजब weird stories in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: china after coranavirus now havoc of hantavirus on china one died in Hindi  | In Category: अजब गजब weird stories

Next Post

India Lockdown : रात 12 बजे से देशभर में लॉकडाउन, 21 दिन तक रहेगा लॉकडाउन

Wed Mar 25 , 2020
हिंदुस्तान को बचाने के लिए रात 12 बजे से देश में पूरी तरह लॉकडाउन होने की बात उनका 5 दिन में दूसरी बार और 6 साल में छठा राष्ट्र के नाम संबोधन बाहर निकलना क्या होता है, यह 21 दिन के लिए भूल जाइए नई दिल्ली, 25 मार्च (एजेंसी)। 24 […]
रात 12 बजे से देशभर में लॉकडाउन, 21 दिन तक रहेगा लॉकडाउन

All Post