जापान से जुडी रोचक और अविश्वसनीय बातें

Interesting Facts about Japan in hindi

एशिया महाद्वीप में स्थित जापान चार बड़े और अनेक छोटे द्वीपों का एक समूह है, जो कि अनोखी संस्कृति, भोजन और तकनीकी बढ़त के कारण पूरे विश्व में जाना जाता है । दुनिया के सर्वाधिक जनसँख्या वाले देशो में जापान 10वें स्थान पर है | ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले सूर्योदय जापान में ही होती है, जिसके चलते यहाँ के स्थानीय लोग अपने देश को निप्पन के नाम से पुकारते है, जिसका अर्थ सूर्योदय  होता है। आपको जापान से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य आज आपको बताएँगे :

क्या आपको पता है कि जापान सबसे ज्यादा साक्षरता दर वाला देश है तथा मान्योशू यहाँ का सबसे पुराना काव्य संकलन है। इसके अलावा यहाँ की प्रसिद्ध काव्य विधा हाइकु है, जो अब धीरे धीरे अन्य देशो द्वारा अपनायी जा रही है ।


सूरज का सातवां  घोड़ा के रचियता थे धर्मवीर भारतीी

आपको बता दें कि  जापान 30,000 BC से बसा हुआ है तथा यहाँ के जमैका शहर में  85% कॉफ़ी का उत्पादन किया जाता है, जिसके चलते जापान कॉफ़ी का निर्यात करता है ।

आपको शायद बेहूदा लगे परन्तु यदि आप इस देश में नूडल खाते समय जोर से चुस्कियां ले रहे हैं तो इन लोगो का मानना है कि इस तरह से खा रहे खाने का आप मज़ा ले रहे हैं । परन्तु यहाँ शेविंग करने की परंपरा को नियमों और किसी के सम्मान का उल्लंघन माना जाता है ।

यहाँ का प्रमुख धर्म बौद्ध धर्म है, जिसके चलते यहाँ की जनसंख्या 96% बौद्ध धर्म को मानती है, जो कि चीन के मुकाबले कई अधिक हैं तथा यहाँ की जीवन प्रत्याशा औसतन 84 साल मानी जाती है।

मधुशाला के रचियता हरिवंशराय बच्चन जी की जीवनी

क्या आपको पता है कि यहाँ की प्रसिद्ध डिश बसशी को घोड़े के कच्चे मांस, प्याज और अदरक से तैयार किया जाता है तथा यहाँ चावल को भी रोज के भोजन में शामिल किया जाता है।

अब तक जापान कुल 19 नोबेल प्राइज जीत चुका है तथा इसकी शुरआत उसने  1949 में की थी  पर क्या आपको पता है कि एनिमेटेड टीवी शो का सबसे बड़ा उत्पादक देश जापान ही है, जिसने विश्व के तक़रीबन 60% शेयर एकत्र कर रखे है ।

यहाँ वेंडिंग मशीन द्वारा बियर दी जाती है । इतना ही नहीं टोयोटा, जो कि जापान की कंपनी है,  विश्व भर में ऑटोमोबाइल उत्पादन में तीसरे स्थान पर है ।

आजकल आपने एक शब्द खूब सुना होगा “कराओके (karaoke)”, आपको बता दें कि जापान में  खाली ऑर्केस्ट्रा यानी कि इंस्ट्रूमेंट के प्रयोग को कराओके नाम दिया गया अत: यह शब्द जापान की ही देन है तथा यहाँ का प्रसिद्ध खेल बेसबॉल है।

कैसे कैसे सांप होते हैं संसार में जानिए

परन्तु इस देश से सम्बंधित एक बात चौंकाती है, दरअसल विश्व भर में सबसे ज्यादा आत्महत्या यहीं होती हैं तथा यहाँ की अनेकों सडकों का आज तक नाम ही नहीं रखा गया है। दुनिया की सबसे पुरानी कंपनी जापान बोस्ट है, जो कि 578 AD से 2006 तक संचालित थी ।

जापान के बारे में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि यहाँ 100 से अधिक उम्र वाले तक़रीबन 50,000 से भी ज्यादा लोग हैं। परन्तु यहाँ पालतू जानवरों की आबादी यहाँ मौजूद बच्चों से कई गुणा ज्यादा है तथा यहाँ बच्चों से अधिक डायपर वयस्कों के लिए बेचें जाते हैं ।


यहाँ एक ऐसा हाईवे है जो बिल्डिंग के बीच से होकर गुजरता है तथा यहाँ काली बिल्ली को भाग्यशाली माना जाता है । इसके अतिरिक्त यहाँ एक पारंपरिक आत्महत्या करने की जगह भी है, जो कि ओकिगाहरा जंगल में स्थित है ।

कौन है मैडम क्यूरी क्या आप जानते हैं इनके बारे में

जापान की सबसे प्रसिद्ध पिज़्ज़ा टॉपिंग का नाम स्क्विड है।  यहाँ एक ऐसा मंदिर है जिसका हर 20 साल में पुनर्निर्माण किया जाता है। यहाँ कि आबादी में 98%  लोग जापान के मूल निवासी है अत; यहाँ रहने वाले आप्रवासी लोग सबसे कम है।

इस देश में गिफ्ट की रैपिंग को फाड़ना असभ्यता की निशानी माना जाता है तथा यहाँ के अधिकांश लोग पसीना पोछने के लिए हमेशा टॉवल अपने साथ रखते हैं । इसके अलावा यहाँ खाना खाते हुए उठकर चले जाने को अशिष्टता मानी जाती है ।

 


Read all Latest Post on रोचक जानकारी interesting facts in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: interesting facts about japan in hindi in Hindi  | In Category: रोचक जानकारी interesting facts

Next Post

ग्वालियर के किले का रोचक इतिहास, जानिए

Wed Mar 14 , 2018
ग्वालियर, मध्य प्रदेश के पास स्थित राजा मान सिंह तोमर द्वारा निर्मित किला २ भागों में बंटा हुआ है, जिनमे एक भाग गुजरी महल और दूसरा भाग मन मंदिर है।  वक़्त वक़्त पर इस किले पर भिन्न भिन्न राजाओं ने राज किया है । माना जाता है कि गुजरी महल […]
The interesting history of the Fort of Gwalior

All Post


Leave a Reply