रंग हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है, आप कल्पना कर सकते हैं कि अगर रंग न होते तो हमारी दुनिया कैसे बेरंगी सी हो जाती। सारी प्रकृति रंगों से भरी पड़ी है। जहां नजर घुमाओं आपको रंग ही रंग चारों ओर दिखाई देंगे। नीला आसमान, हरे भरे पेड़ पौधे, रंगबिरेंगे झरने, रंगबिरंगी तितलियां और पक्षी। जब से सृष्टि की रचना हुई है तभी से रंग दुनिया में मौजूद हैं, लेकिन क्या आप रंगों के बारे में जानते हैं। चलिए आज आपको खुलासा डॉट इन में रंगों से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक जानकारियों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप सचमुच अचरज में पड़ जाएंगे।

सबसे ज्यादा पंसद किया जाने वाला रंग

Colour Interesting Fact - Neela Colour Sabse Jyadaa Pasand Kiya Jaata Hai
शोधों में पाया गया है कि नीला रंग सबसे ज्यादा पंसद किया जाता है

आपको जानकर शायद हैरत हो मगर नीला एक ऐसा रंग है जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा पंसद किया जाता है। संसार भर के करीब चालीस प्रतिशत लोगों ने नीले रंग को अपना पंसदीदा रंग बताया है। वही चौदह प्रतिशत लोग बैंगनी रंग को अपना फेवरेट कलर बताते हैं। मनोविश्लेषकों ने शोध में इस बात का पता लगाया है कि लाल और हरा रंग भी सबसे ज्यादा पंसद किए जाते हैं लेकिन इनका नंबर दूसरे और तीसरे नंबर पर आता है। सफेद, संतरी और पीला रंग सबसे कम पंसद किए जाने वाले रंगों में से है।

[wp_ad_camp_2]

नवजात शिशु भी पहचान पाता है लाल रंग

Colour Interesting Fact - Navjaat sishu bhi pahachaan leta hai Lal rang ko
जन्म के बाद से ही बच्चे जिस रंग को देखकर प्रतिक्रिया देते हैं वो लाल रंग है

शोधों में वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि लाल रंग एक ऐसा कलर है जिसे नवजात शिशु भी पहचान लेता है। दो हफ्ते के नवजात शिशु पर जब वैज्ञानिकों ने शोध किया तो पाया कि शिशु सबसे पहले लाल रंग को देखकर प्रतिक्रया करता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि लाल रंग की वेबलेंथ सबसे ज्यादा लम्बी होती है जो बच्चे की आंखों की रेटिना तक आसान से पहुंच जाती है। शायद ही कारण है कि दो हफ्ते का नवजात शिशु भी इस रंग को पहचानने लगता है।

महिलाओं में होती है पुरुषों से ज्यादा रंगों की समझ

Colour Interesting Fact - Mahilahao ko hoti hai pursho se jyada rang ki pahchaan
महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले रंगों को पहचानने की क्षमता काफी अधिक होती है

महिलाएं टमाटरी लाल, बरगंडी और क्रिमसन जैसे रंगों में आराम से अंतर कर पाती हैं जबकि पुरुषों को ये सभी रंग करीब करीब लाल ही दिखाई देते हैं। टेम्पी शहर के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा रंग पहचान सकती हैं, इसका कारण वे महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षाकृत अधिक जीन होना मानते हैं। शोधकर्ताओं ने माना कि पुरुष में सिर्फ एक्स क्रोमोसोम जीन होता है जबकि महिलाओं में टू एक्स क्रोमोसोम जीन पाए जाते हैं। महिलाओं में अधिक जीन होने के कारण स्त्रियों को पुरुषों के मुकाबले अधिक कलर शेड्स दिखाई देते हैं और वे इन्हें आसानी से पहचान सकती हैं।

[wp_ad_camp_2]

मन को शांत करता है गुलाबी रंग

Colour Interesting Fact - Gulaabi rang daba deta hai maanshik unmaad
गुलाबी रंग मानसिक उन्माद को दबा कर शांति देता है

थोड़ा चकित करने वाला है लेकिन ऐसे तथ्य पाएं गए हैं कि गुलाबी रंग शांति देने वाला रंग है। यह गुस्सा और मानसिक उन्माद को दबा देता है। अधिकतर जेलों और मानसिक चिकित्सालयों में इसी रंग को प्रयोग किया जाता है, जिससे कैदियो और मानसिक रोगियों के व्यवहार को नियंत्रित किया जा सके।

सफेद रंग का वाहन बचाता है दुर्घटनाओं से

Colour Interesting Fact - White colour ki gaadiya sabse jyada safe hoti hai
ऐसा माना जाता है कि सफेद रंग का वाहन दुर्घटनाओं से बचाता है

शोधों में पाया गया है कि सफेद एक ऐसा रंग है सबसे सुरक्षित रंग है। यह ऐसा कलर है जो बर्फवारी को छोड़कर हर परिस्थति में दिखाई देता है। इसके अलावा सिल्वर कलर भी एक ऐसा ही रंग है जो भारी बारिश और धुंध के अलावा अधिकतर समय साफ दिखाई देता है। यही वजह है कि सड़कों पर सबसे ज्यादा वाइट और सिल्वर कलर की कारें नजर आती हैं। शायद आपको जानकर हैरानी हो मगर पीले कलर की गाड़ी अधिकतर लोगों को पंसद नहीं आती, जबकि पीला रंग सड‍़कों पर सबसे आसानी से दिखाई दे सकता है।

[wp_ad_camp_2]

लाल और पीला रंग बढ़ा देते हैं भूख

Colour Interesting Fact - Lal aur peela rang dekhne se badh jaati hai bhook
लाल और पीला रंग देखकर किसी भी व्यक्ति की भूख बढ़ सकती है

आपको जानकर हैरानी होगी मगर यह सच है कि लाल और पीला रंग भूख को बढ़ा देते हैं। यही कारण है कि मेकडॉन्लड हो केएफसी हो या बर्गर किंग अधिकतर रेस्तरां ने अपने बैनर में लाल और पीले रंग का प्रयोग किया है। शोधकर्ताओं ने यह भी माना है कि अगर आप डाइटिंग पर हैं तो आपके किचन का रंग पीला नहीं होना चाहिए क्योंकि ये कलर आपकी भूख बढ़ा देगा। वहीं नीला रंग देखने से आपकी भूख कम होने लगती है।

लाल रंग से मुर्गियों को मिलती है शांति

Colour Interesting Fact - Lal rang se milti hai murgiyo ko shaanti
लाल रंग से मुर्गियों को शांति मिलती है

अगर मुर्गे और मुर्गियों को लाल रंग को रौशनी में रखा जाए तो उन्हें काफी शांति मिलती है और वे अच्छी तरह से सो पाती हैं। जब शोधकर्ताओं ने मुर्गियों को लाल रंग की रौशनी में रखा तो उन्होंने पाया कि लाल रंग मुर्गियों को काफी शांति प्रदान करता है और वे एक दूसरे को चोंच मारना बंद कर शांति से सो जाती हैं।

[wp_ad_camp_2]

रंग हमारे स्वाद पर भी डालते हैं असर

Colour Interesting Fact - Bartno ka rang bhi tay karta hai khaane ka swaad kaise hoga
खाने का स्वाद इस बात पर भी तय करता है कि किस रंग के बतर्न में हम खाना खा रहे हैं

शोधों में पाया गया है कि हम किस रंग की प्लेट में खाना खा रहे हैं ये भी हमारे खाने के स्वाद को तय करता है। यानि कि प्लेट का रंग भोजन के स्वाद पर भी असर डालता है। जैसे नारंगी या क्रीम कलर की प्लेट में चॉकलेट खाना आपको किसी अन्य कलर की प्लेट में खाने के अपेक्षाकृत ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी।

[wp_ad_camp_2]

रंगों से भी होती है चिकित्सा

Colour Interesting Fact - Rango se bhi hoti hai chikitsha jo kai rogo mai bhaut kargar hai
रंग से भी एक प्रकार की चिकित्सा होती है जिसे कलर थैरपी कहते हैं

जी हां, रंग हमारे शरीर में होने वाले कई प्रकार के रोगों से भी लड़ने में कारगर होते हैं, यही वह पद्धति है जिसे रंग चिकित्सा के नाम से जाना जाता है। इसमें कांच की रंगीन बोतल में पानी भरकर धूप में रखा जाता है। अलग अलग रोगों में यह पानी उपयोग में लाया जाता है बस इसमें ध्यान इतना रखा जाता है कि बोतल का रंग मरीज के रोग के अनुसार होता है। चिकित्सक मानते हैं कि जब किसी कलर की बोतल में पानी रखकर धूप में रखा जाता है तो उस पानी में उस रंग के काफी गुण आ जाते हैं, और इस पानी को पीने से कई प्रकार के रोगों का उपचार संभव हो पाता है। कृत्रिम रंगों के बारे में जानने के लिए पढ़े हमारी पोस्ट कहां से आए कृत्रिम रंग।

नीला रंग बढ़ाता है एकाग्रता वहीं लाल रंग से हो सकता है नुकसान

Colour Interesting Fact - Neela rang deta hai man ko shaanti
नीला रंग किसी भी व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ाने में सहायक होता है

माना जाता है कि नीला रंग किसी भी व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ाने में सहायक होता है, यही वजह है कि ध्यान करने के लिए लोग नीले रंग और सफेद रंगों के वस्त्रों का प्रयोग अधिक करते हैं, वहीं दूसरी ओर लाल रंग काफी उत्तजेक होता है और अगर आप परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इस रंग से दूरी बना कर रहे हैं क्योंकि यह रंग आपकी एकाग्रता को कम कर सकता है।

[wp_ad_camp_2]

मच्छरों को भी भाता है नीला रंग

Colour Interesting Fact - Machhoro ko bhi bhaata hai neela rang
अन्य रंगों के मुकाबले मच्छरों को भी नीला रंग अपेक्षाकृत ज्यादा पंसद होता है

मच्छरों को लाइट कलर के अपेक्षाकृत डॉर्क कलर ज्यादा लुभाते हैं। खासकर नीला रंग तो मच्छरों की पहली पंसद है। शोधों में पाया गया है कि नीले रंग की तरफ मच्छर अन्य कलर के मुकाबले ज्यादा जल्दी आकृषित होते हैं, अगर आप भी मच्छरों से बचना चाहते हैं तो नीले रंग का कम से कम प्रयोग करें। अपने घरों के पर्दे, बेडशीट और चादरें हल्के रंगों की उपयोग करें।

लाल रंग देखकर क्यों बिदक जाता है सांड

आपने देखा होगा कि बुल फाइट में एक व्यक्ति लाल रंग का कपड़ा लेकर सांड के सामने हिलाता है जिसे देखकर सांड भड़क जाता है, लेकिन शायद आपको जानकर हैरत हो कि सांड या बैल कलर ब्लांइड होते हैं, यानि कि उन्हें लाल रंग दिखाई ही नहीं देता। वो तो सामने खड़े हुए व्यक्ति की हरकत देखकर ही सांड बिदकने लगता है और उस पर हमला कर देता है। कलर से सांड को कोई फर्क नहीं पड़ता।

[wp_ad_camp_2]

रंगीन चित्र ज्यादा दिनों तक याद रहते हैं

Colour Interesting Fact - Colour picture hame jyada det taq yaad rahati hai
ब्लैक एंड वाइट के मुकाबले रंगीन चित्र हमारे दिमाग में ज्यादा लम्बे समय तक बने रहते हैं

शोधों में पाया गया है कि ब्लैक एंड वाइट के मुकाबले रंगीन चित्र लोगों के जेहन में लबे समय तक बने रहते हैं, शायद ही वजह है कि ब्लैक एंड वाइट फिल्मों के सीन लोग जल्दी भूल जाते हैं जबकि कलर फिल्मों के दृश्य लोगों को लम्बे समय तक याद रहते हैं।  मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि रंग आपके सेंस को ज्यादा मजबूत अपील करते हैं, जिसकी वजह से आपका दिमाग दिखाई देने वाले रंगीन चित्र को ज्यादा समय तक याद रख पाता हैं।

[wp_ad_camp_2]

क्या वास्तव में रंग होते हैं

Colour Interesting Fact - rang sirf hamare dimaag ki upaj hai
वैज्ञानिकों का मानना है कि रंग सिर्फ हमारे दिमाग में होते हैं

आप भी सोच रहे होंगे क्या अजीब बात है। रंगों पर इतना लंबा लेख लिखा और अब पूछ रहे हैं कि क्या रंग वास्तव में होते हैं, लेकिन आपको जानकर शायद अजीब लगे रंग होते ही नहीं है। वैज्ञानिकों का मानना है कि रंग सिर्फ हमारे दिमाग की उपज है। प्रकृति में तो सिर्फ प्रकाश होता है और ये जितने भी रंग हमें दिखाई देते हैं ये सिर्फ हम अपने दिमाग के कारण ही देख पाते हैं।

[wp_ad_camp_2]

सभी जंतुओं को दिखाई देते हैं रंग

Colour Interesting Fact - Sabhi jaanwaro ko nahi dikhaai dete rang
सभी जीवों को सभी रंग दिखाई नहीं देते, कुछ जीव मनुष्य से ज्यादा रंग भी देख पाते हैं

जी नहीं, सभी जानवर रंग नहीं देख सकते। कुछ ऐसे जीव है जिन्हें मनुष्य के मुकाबले बहुत कम रंग दिखाई देते हैं, वही कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें मानव के मुकाबले बहुत ज्यादा रंग दिखाई देते हैं। मसलन मक्खियों और चिड़ियों के पास ऐसा कलर विजन होता है जिससे ये वो रंग भी देख लेती हैं जो एक सामान्य आदमी नहीं देख पाता। वहीं दूसरी ओर कुत्ते बिल्ली, खरगोश और चूहे ऐसे जानवर हैं जिनका कलर विजन मनुष्य के मुकाबले काफी कमजोर होता है।

 

[wp_ad_camp_2]

 

चीन की दीवारें की वो बातें जो जानकर रह जाएंगे हैरान
पतंगों के बारे में रोचक जानकारी
कहां से आई पतंग, जानिए पतंग का इतिहास
कैसे कैसे पौधे जो खा जाते हैं कीट पतंगों को

 

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें