Coronavirus Rumours, Coronavirus Facts, Coronavirus Myths, Who on Coronaviurs Myths: कोरोनो वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तरह तरह का बाजार गर्म हो रहा है, कहीं लोग इसका इलाज लहसुन बता रहे हैं तो कहीं अल्कोहल। अफवाहें इतनी ज्यादा फैली की WHO को इस मामले में सफाई तक देनी पड़ी।

आज कल जिस समस्या का नाम सबसे ज्यादा लिया जा रहा है उस समस्या का नाम है कोरेना वायरस (Coronavirus) । पूरी दुनिया में अलग अलग देशो ने इस वायरस (Virus) से तक़रीबन 66 हज़ार लोग मौत के मुंह में जा चुके हैं। वहीँ अभी तक इस समस्या का कोई हल नहीं ढूंढा गया है जिसके चलते यह समस्या कोलाहल का कारण बन चुकी है । विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि कि WHO ने इस वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है इसके बावजूद सोशल मीडिया पर कुछ अफवाहे फैली हुयी हैं जैसे हेड डाईर्स, लहसुन और एल्कोहल से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

हैंड ड्रायर के इस्तेमाल से नहीं होता कोरोना वायरस ठीक

एक अख्वाह फैली हुयी है कि 30 सेकंड्स तक यदि हैंड ड्रायर से निकलने वाली हवा के नीचे हाथ रखने से इस वायरस से निजात पायी जा सकती है, जबकि WHO ने इस बात को कोरी बकवास कहा है क्योंकि उनके हिसाब से इस वायरस से बचने के लिए हो सके तो हाथो को अल्कोहल आधारित हैण्डवाश से बार बार धो लेना चाहिए । कई जगह पर तो लोगों ने अल्कोहल और क्लोरिन का छिडकाव तक कर इस समस्या से निजात पाने की कोशिश की, जिसके चलते वायरस तो नहीं मरे पर कुछ के शरीर को लोगो ने नुकसान जरुर पहुचाया है।

लहसुन का सेवन नहीं रोक सकता कोरोना वायरस

ये तो हम सभी जानते है कि लहसुन खाने से कई तरह की बीमारियों से निजात पायी जा सकती है इसके चलते एक अख्वाह यह भी है कि कोरेना वायरस को लहसुन खाकर दूर भगाया जा सकता है, हालाँकि इसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है। कई जगह पर तिल का तेल का इस्तेमाल कर रहे है, जबकि WHO की सूची में तिल का दूर दूर तक नामोनिशान नहीं है।

निमोनिया का टीका नहीं पहुंचता कोरोना वायरस में फायदा

इसके अलावा में किसी तरह के एंटीबायोटिक खाने से भी कोई फायदा नहीं हो रहा है क्योंकि यह वायरस अभी नया है और इस पर कोई भी पुराना एंटीबायोटिक काम नहीं कर रहा है, यहाँ तक निमोनिया से लड़ने वाले टीके भी इसमें फायदेमंद साबित नहीं हो रहे हैं।

आपके पालतु जानवर से फैल सकता है कोरोना वायरस

एक अख्वाह यह भी है कि पालतु जानवर से भी यह वायरस फ़ैल रहा है तो आपको बता दें कि यह बात पूर्णरूप से गलत है। चूँकि अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जिससे ये साबित हो सके कि कुत्ते और बिल्ली जैसे पालतू जानवर से कोरेना वायरस फैलने की संभावना नज़र आती हो। एक बात का जरुर ध्यान रखें कि अपने पालतू जानवर के सम्पर्क में आने के बाद हाथ जरुर धो लें क्योंकि कोरेना तो नहीं अन्य कोई और वायरस आपको अपना शिकार बना सकता है।

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें