Cyprus varosha is the ghost town of the world : यूं तो आपने बहुत से वीरान शहरों के बारे में सुना होगा, पर आपने क्या ऐेसे शहर के बारे में सुना है जो विगत 45 सालों से वीरान पड़ा है। जी हां हम बात कर रहे हैं साइप्रस के वरोशा शहर की। वरोश को भूतिया शहर भी कहा जाता है। यह शहर पूरी तरह से सुनासान और पिछले 45 सालों से कोई नहीं रहता। आइए जानते हैं खुलासा डॉट इन में भूतिया शहर वरोसा के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य।

खंडहर में बदलता जा रहा है वरोसा

Cyprus varosha is the ghost town of the world

साइप्रस के शहर वरोसा में यूं तो बड़ी बड़ी इमारतें बनी हुई हैं लेकिन यहां रहने वाला कोई नहीं है। वरोशा शहर में स्कूल, होटल, अस्पताल, रेजिडेंशियल इमारतें, बार और तरह तरह के रेस्तरां हैं। लेकिन यहां ये सब सालों से वीरान पड़ा है।

चारों ओर से कटीले तारों घेरा हुआ है

Cyprus varosha is the ghost town of the world

आपको जानकर हैरानी होगी की इस शहर को चारों ओर से तारों से कैद किया हुआ है। और यदि कोई व्यक्ति इस शहर की फोटो खींचने की कोशिश करता है तो उसे तुंरत गिरफ्तार कर लिया जाता है।

करीब 45 सालों से वीरान है वरोसा

Cyprus varosha is the ghost town of the world

माना जाता है कि करीब 45 सालों से यह शहर वीरान पड़ा है। इससे पहले यह शहर पूरी तरह से भरा हुआ था। इसमें करीब चालीस हजार लोग रहते थे और इस शहर में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध थी लेकिन किसी डर के कारण यह शहर रातों रात पूरी तरह से खाली कर दिया गया।

नरसंहार के डर से खाली हो गया था वरोसा

Cyprus varosha is the ghost town of the world

तुर्की की सेना ने साल 1974 में साइप्रस पर हमला कर दिया था। जिसके बाद वरोशा शहर के लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए रातों रात इस शहर को खाली कर दिया। इस शहर के लोग अन्य जगह जाकर बस गए।

तुर्की के कब्जे में है वरोशा

Cyprus varosha is the ghost town of the world

तुर्की के हमले के कारण वरोशा शहर हमेशा से साइप्रस से अलग हो गया। वरोशा शहर अभी तक तुर्की सेना के कब्जे में है इसी कारण यहां किसी को आने की इजाजत नहीं दी जाती।

 

Also Read: क्या आप जानते हैं संमदर का शापित किले जंजीरा के बारे में, यदि नहीं तो देखिये यह वीडियो

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें