• शहर बरेली उस वक्त चर्चा में आया था जब फिल्म मेरा साया का गाना ‘झुमका गिरा रे, बरेली के बाजार में…’ लोकप्रिय हुआ था
  • इसे लखनऊ-दिल्ली हाइवे पर बरेली शहर के प्रवेश मार्ग पर लगाया गया है

1966 में आई फिल्म मेरा साया का गीत झुमका गिरा रे तो सबको याद होगा। साधना पर फिल्माया गया ये गीत आज भी तरोताजा है। मगर उस वक़्त का या उससे भी पुराना खोया हुआ बरेली का झुमका मिल गया है। जी हां, आखिरकार  54 साल बाद बरेली का खोया हुआ झुमका मिल ही गया, जिसे बरेली विकास प्राधिकरण ने शहर में एनएच 24 पर जीरो प्वाइंट पर लगाकर लोगों के लिए इसे दर्शनीय बनाने का काम किया है और तो और इस तिराहे को झुमका तिराहे का नाम भी दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें : How to Control Your Anger Tips in Hindi : अपने गुस्से पर नियंत्रण कैसे करे, जानिये सरल उपाय  

फिल्म मेरा साया का गीत इतना प्रसिद्ध हो गया था कि 90 के दशक में शहर में झुमका लगाने की पहल की गयी थी जिसके चलते बरेली विकास प्राधिकरण ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से दिल्ली-बरेली मार्ग 24 पर झुमका  तिराहा बनवाने की मांग की थी जो अब जाकर पूरी हुयी है । जी हां, इस तिराहे पर पीतल और तांबे के मिश्रण से बने 2 क्विंटल यानी कि 200 किग्रा का झुमके को एक 14 फीट ऊंचे खंभे पर लगाया गया है, जिसको बनाने में तक़रीबन 18 लाख रुपए तक का खर्चा आया है । इसको बनाने वाला कलाकार गुड़गांव का निवासी बताया जा रहा है ।

यह भी पढ़ें : Basant Panchami 2021 : मां सरस्वती की वंदना का पर्व है वसंत पंचमी

लखनऊ-दिल्ली हाइवे पर बरेली शहर के प्रवेश मार्ग पर स्थित परसाखेड़ा चौराहे पर इस झुमके को स्थापित करने के बाद इसके उद्घाटन के लिए केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार मुख्य अथिति थे । इतना ही नहीं यहाँ मौजूद सभी अतिथियों को प्रतीक के तौर पर एक एक झुमका उपहार में दिया गया।  इस झुमके को करीबन दो सौ मीटर दूर से आसानी से देखा जा सकता है ।

यह भी पढ़ें : Benefits of onion in hindi : एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीाडेंट गुणों से भरपूर प्याज सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें