Romantic-places for couples in delhi : दिल्ली एक बेहद ही खूबसूरत लेकिन भीड़भाड़ और चहलकदमी से भरा शहर है यहां हर तरफ गाड़ियों का शोर और भागमभाग है। यदि आप दिल्ली या उसके आसपास कहीं रहते हैं और एक दो दिन के लिए कोई घूमने की जगह तलाश रहे हैं तो आपके पास ज्यादा विकल्प नहीं होते हैं लेकिन अगर आपके पास वीकेंड के दो ही दिन हैं और आप दिल्ली के आसपास ही एडवेंचर का मजा लेना चाहती हैं तो दिल्ली से सटे गुड़गांव में बोटेनिक्स नेचर रिपोर्ट अच्छा विकल्प साबित होगा। खुलासा डॉट इन में आपके लिए लाए हैं दिल्ली के आसपास के कुछ बेहतरीन स्थल जहां एक बार जरूर जाना चाहिए।

बोटेनिक्स नेचर पार्क

romantic-places for couples in delhi

दिल्ली के आसपास पहाड़ और झील के किनारे समय बिताने की बात अगर आपको कल्पना लग रही है तो आप इसकी हकीकत जांचने के लिए बोटेनिक्स नेचर पार्क आ सकते हैं जो गुड़गांव से सिर्फ 25 किमी. दूर है। अरावली पहाड़ी की तलहटी में दमदमा झील के किनारे स्थित यह पार्क 40 एकड़ में फैला हुआ है जिसे आप अपने मनपंसद थीम स्पाॅट के तौर पर चुन सकते हैं। यह स्थल मित्रों और पारिवारिक सदस्यों के साथ पिकनिक मनाने और काॅरपोरेट मीटिंग से लिए बेहतरीन आॅप्शन है।

हट्स, स्विस टेंट और इग्लू की दुनिया

romantic-places for couples in delhi
romantic-places for couples in delhi

आपको एडवेंचर का आनंद दिलाने में यहां के टेंट हाउस, काॅटेज और हट्स भी अहम भूमिका निभाते हैं। इसके साथ यहां की खासियत है इग्लू आकार के कमरे जो संख्या में कम हैं पर अगर आपको इसमें रहने का मौका मिल जाए तो यह एक अलग ही दुनिया में जाने का अनुभव होगा। इग्लू! वह भी दिल्ली के इतने करीब। हैं न रोमांचक! दरअसल इग्लू सामान्यतः ध्रुवीय क्षेत्रों के बर्फ के घर होते हैं जो वहां रहने वालों को ठंड से बचाते हैं।

एडवेंचर का मजा

romantic-places for couples in delhi
romantic-places for couples in delhi

यहां आकर समय बिताने वालों के मनोरंजन के लिए कई तरह के रोमाचंक खेलों का आयाजन किया जाता है जो इस जगह की सबसे बड़ी खासियत है। चाहे पुरुष हो या महिलाएं या फिर बच्चे, सभी इन खेलों का आनंद उठा सकते हैं क्योंकि खेेलों के दौरान लोगों की सुरक्षा का भी पूरा-पूरा ध्यान रखा जाता है। आप यहां बर्मा पुल, मकड़ी का जाला, क्लाइबिंग मचान, वाॅक आॅन एयर के अलावा कमांडो नेट की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। यहीं नहीं, पैरासेलिंग, हाॅअ एयर बलून शूटिंग, एडवेंचरस मोटर ड्राइव का भी यहां मजा लिया जा सकता है।

प्रकृति की गोद में

romantic-places for couples in delhi
romantic-places for couples in delhi

आप चाहें तो स्विमिंग पूल के किनारे बैठकर प्रकृति के शांत वातावरण को निहार सकती हैं। अपने साथी के साथ हाथों में हाथ डालकर टहलते हुए यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद उठा सकती हैं। अगर आपको खेलों में दिलचस्पी है और आप अपने दोस्तों के ग्रुप के साथ यहां छुट्टियां मनाने आए हैं तो अपनी पंसद के हिसाब से क्रिकेट, बाॅलीबाॅल बैडमिंटन या टेबल टेनिस का आनंद उठा सकती हैं।

हनीमून इन बोटेनिक्स

romantic-places for couples in delhi
romantic-places for couples in delhi

हनीमून के लिए ईकोग्रीन और शांत बोटोनिक्स रिसोर्ट आपका ही इंतजार कर रहा है। यहां अपनी हनीमून प्लान करके एक तो आप अपने पैसे बचाएंगे ही साथ ही आपके अपने साथी के साथ अकेले में समय बिताने का अवसर भी मिलेगा। हट्स में रहना और प्रकृति की गोद में रूमानी बातें करना, आपको किसी अलग ही दुनिया में ले जाएगा जहां सिर्फ आप और आपका साथी होगा।

कैमल सफारी

romantic-places for couples in delhi
romantic-places for couples in delhi

अब तक कैमल सफारी का आनंद उठाने के लिए राजस्थान जाना जरूरी था, पर अब आप बोटेनिक्स में ऊंट की सवारी कर सकते हैं। चाहे तो बुल्ला गाड़ी की सवारी का आनंद भी उठाया जा सकता है। बुल्लागाड़ी बैल गाड़ी की तरह होती है, पर इस पर बैठने का अनुभव भी अलग ही होता है जो शायद ही आपने पहले कहीं लिया हो।

कब जाएं

चूंकि बोटेनिक्स नेचर रिसोर्ट दिल्ली के करीब है तो आप कभी भी जा सकते हैं। ज्यादातर लोग यहां विकेंड पर जाना पंसद करते हैं क्योंकि यहां जाकर हफ्ते भर की सारी थकान दूर हो जाती है और शरीर में नई स्फूर्ति आ जाती है।

कैसे जाएं

बोटेनिक्स नेचर रिसोर्ट सेंट्रल दिल्ली से लगभग 62 किमी के आसपास है और गुड़गांव से करीब 25 किलोमीटर दूर है। दिल्ली से आप गुड़गांव मेट्रो से भी जा सकते हैं। यदि आप अपने वाहन से जा रहे हैं तो आपको सोहना रोड़ पर 15 किमी चलकर दमदमा की ओर मुड़ना होगा। यहां से बोटेनिक्स रिसोर्ट 5 किमी अंदर है।

 

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें