स्विट्जरलैण्ड के दार्शनिक स्थल| Switzerland Tourist Visiting Places in hindi : अगर आपसे कोई पूछे कि हिंदी सिनेमा (Hindi Cinema) में किस रोमांटिक जगह (Romantic Destinations) को सबसे ज्यादा बार दिखाया गया है, तो आपका या किसी का जवाब होगा स्विट्जरलैण्ड (Switzerland) । बर्फ से जमे पहाड़, खूबसूरत वादियां और साफ सुथरे शहरों और कस्बों वाला यह देश सैलानियों के लिए सच में किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

युरोप (Europe) के सबसे अमीर देशों में से एक इस मुल्क की आमदनी का बड़ा जरिया पर्यटन (Tourism) ही है। वैये यह देश अपनी खूबसूरती के साथ ही अपनी बैंकिग व्यवस्था (Banking System) के लिए भी पूरी दुनिया में जाना जाता है। इस देश को पूरी दुनिया में अपने आदर्श लोकतंत्र की वजह से भी सम्मान की नजरों से देखा जाता है। प्रमुख दर्शनीय स्थलों पर प्रकृति की विशेष मेहरबानी है। दुनिया के सबसे खूबसूरत लैंडस्केप स्विट्जरलैंड (Switzerland) की वादियों में ही बिखरे हुए हैं।

स्विटजरलैंड (Switzerland) को सीधा-सीधा यूरोप का दिल (Heart of Europe) कह सकते हैं। जर्मनी (Germany), फ्रांस (France), इटली (Italy) और आस्ट्रिया (Austria) से घिरे धरती के इस स्‍वर्ग तक यूरोप (Europe) के अधिकतर बड़े शहरों से घंटों में पहुंचा जा सकता है। वैसे तो स्विटजरलैंड (Switzerland) छोटा सा खूबसूरत देश है। लेकिन यहां कई संस्‍कृतियां और अलग-अलग भाषाएं बोलने वाले लोग रहते हैं। फिर भी यहां मुख्‍यत: जर्मन, फ्रैंच और इटलेयिन भाषाएं बोलने वाले लोग अधिक हैं।

क्‍या देखें (What to See in Switzerland) –

स्विटजरलैंड (Switzerland) को ऐसा देश है जहां के चप्‍पे-चप्‍पे पर खूबसूरती बिखरी हुई है। यहां के लोग, यहां के शहर, झीलें, नदियां, पहाड़ बसें और रेल गाडि़यां सभी आपका दिल जीतने के लिए हमेशा तैयार मिलेंगे।

स्विटजरलैंड में देखने लायक शहर (Best City in Switzerland For Tourist)

ज्‍यूरिख (Zürich City in Swtzerland)

स्विटजरलैंड का सबसे बड़ा शहर ज्‍यूरिख झील के किनारे बसा हुआ है। हालांकि यह स्विस की राजधानी नहीं है लेकिन बिजनेस और बैकिंग के लिए ज्‍यूरिख सारी दुनिया की नजरों में प्रमुख केन्‍द्र है।

Zürich City in Swtzerland

जिनेवा (Geneva City in Swtzerland)

जिनेवा झील के किनारे पर स्थित जिनेवा स्विटजरलैंड का कास्‍मोपोलिटन अंदाज का शहर है जोकि विश्‍व का मिलन स्‍थल है क्‍योंकि यहां पर संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय के अलावा और बहुत से अंतराष्‍ट्रीय संगठनों के मुख्‍यालय हैं।

Geneva City in Swtzerland

बेसेल (Basel City in Swtzerland)-

फ्रांस और जर्मनी की सीमाओं से सटा स्विट्जरलैंड का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर स्विस का नार्दन गेटवे कहा जाता है। यहां कम से कम 30 म्‍यूजियम हैं इसलिए इसे स्विटजरलैंड का सांस्‍कृतिक दिल भी कहा जाता है।

Basel City in Swtzerland

बर्न (Bern City in Swtzerland)

स्विस राजधानी विश्‍व की सांस्‍कृतिक धरोहर जहां के बाजार मध्‍ययुगीन संस्‍कृति की झलक पेश करते हैं। बर्न राजधानी होने के कारण सभी सरकारी गतिविधियों का केंद्र है इस कारण बर्न में हमेशा चहल पहल बनी हुई है। बर्न के अलावा, ल्‍यूसर्न और लौसेन शहर भी स्विस पर्यटन के प्रमुख केंद्र हैं। लौसेन जाकर अल्‍पाइन पर्वत श्रंखला और कई ऐतिहासिक स्‍थलों को देखा जा सकता है।

Bern City in Swtzerland

1995 में यहां ओलमिपक म्‍यूजियम ने यूरोपियन म्‍यूजियम ऑफ द इयर का खिताब हासिल किया है वहां ल्‍यूसर्न अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है। ल्‍यूसनी झील के किनारे बसा यह शहर 14वीं शताब्‍दी के चैपल ब्रिज के लिए भी याद रखा जाता है। लकड़ी का यह पुल युरोप में सबसे पुराना है।

झीलों का देश स्विट्जरलैंड (Switzerland)

स्विटजरलैंड की झीलों का देश भी कहा जाता है। ज्‍यादातर बड़े शहर झीलों के किनारे बसे हैं। झीलों के  नाम पर ही शहर का नाम होना आम बात है। ऐसा ही एक और शहर है लुमानो। यहां मुख्‍यत: इटली भाषी आबादी है और यह सांस्‍कृतिक व्‍यावसायिक और पर्यटक गतिविधियों का आकर्षण है जिसे स्विटजरलैंड का सन पार्लर भी कहते हैं। झीलों से घिरा एक और महत्‍वपूर्ण शहर है न्‍यूचेटल। यहां की घडि़यां विश्‍व भर में मशहूर हैं।

झीलों और महानगरों के सौंदर्य के प्रतीक स्विस की खरीदारी म्‍यूजियम, उत्‍सव स्‍नो होली डे, न भुला सकने वाली रेल यात्रा और गुदगुदाने वाली सड़क यात्रा के लिए भी याद रखा जाता है। हमारी हिंदी फिल्‍मों में तो स्विटजरलैंड की खूबसुरत वादियां, पर्वत मालाएं, रेल और होटल अब आसानी से देखने को मिल जाते हैं।

म्‍यूजियम (Museum in switzerland)

स्विटजरलैंड में म्‍यूजियम भी खूब हैं। सबसे मशहूर है लयूसर्न का स्विस ट्रांसपोर्ट म्‍यूजियम। इसके बाद जिनेवा का बाटनीकल गार्डन। बेसल का चिडि़याघर इसके अलावा स्विस की पारमपरिक पहचान यानी पनीर डेयरी देखी जा सकती है एम्‍मेटल क्षेत्र की एफाल्‍टर्न में।

Museum in switzerland

उत्‍सव (Festival in switzerland)

हर साल यहां सैंकड़ों उत्‍सव मनाए जाते हैं। ल्‍यूसर्न में अंतराष्‍ट्रीय संगीत महोत्‍सव हर साल आयोजित किया जाता है।
स्‍टील बैंड्स फिल्‍म संगीत ब्रास बैंड्स, आर्गन म्‍यूजिक, मिलिट्री म्‍यूजिक तथा पाश्‍चात्‍य म्‍यूजिक जैसे संगीत समारोह वर्ष भर चलते रहते हैं। लोकानों इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल यूरोप का बेहद प्रतिष्ठित और चर्चित फेस्टिवल है।

कैसे घूमें  (How To Travel in Switzerland)

स्विटजरलैंड (Switzerland) सारी दुनिया में एकमात्र देश है जहां की सार्वजनिक परिवहन व्‍यवस्‍था अपनी गति, समयबद्धता और सहज उपलब्‍धता के लिए विख्‍यात है। आप अपनी सुविधानुसार रेल, बस, समुद्री अथवा हवाई यात्रा के जरिए स्विस सौंदर्य की नजदीकी से निहार सकते हैं।

अपना समय और पैसा बचाने के लिए आप स्विस फ्लैक्‍सी पास अथवा फैमिली कार्ड खरीद सकते हैं और इससे भी बढ़कर आप सड़क यात्रा करते-करते हवाई अथवा रेल यात्रा कर सकते हैं क्‍योंकि स्विटजरलैंड के सभी पर्यटक स्‍थल, शहर, पिकनिक केंद्र सड़क रेल और हवाई मार्गों से जुड़े हैं।

इसके अतिरिक्‍त आप क्‍लासिक पैनोरमा टूर का फायदा उठा कर एक अनोखी रोमांचकारी यात्रा का आनंद उठा सकते हैं। पैनोरमा टूर सभी मौसम में आयोजित होते हैं। चार प्रमुख पैनोरमा टूर ये हैं।

ग्‍लेश्यिर एक्‍सप्रैस (Glacier experess in switzerland)

यह दुनिया का सबसे धीमी गति से चलने वाली रेलगाड़ी है। यूरोप के दो मुख्‍य एल्‍पाइन रिसोर्ट्स सेंट मोरिज और जेरमट्ट के बीच चलने वाली ये रेलगाड़ी 291 पुलों से गुजरती है।

विलियम टैल एक्‍सप्रेस (William Tell Express Switzerland)

13वीं शताब्‍दी में हुए स्विस हीरों के नाम पर चलने वाली यह एक्‍सप्रेस सेंट्रल स्विटजरलैंड और सूरज को चूमते दक्षिण में टिसिनो के बीच चलती है।

बर्निना एक्‍सप्रैस (Bernina Express Switzerland)  

इससे आप स्विस के साथ साथ इटली के कुछ हिस्‍सों को भी देख सकते हैं। समुद्र तट से 2253 मीटर की ऊंचाई तक जाने वाली इस रेलगाड़ी से चालीस किलोमीटर की यात्रा बेहद रोमांचक होती है क्‍योंकि यह चालीस किलोमीटर नीचे घाटियों से गुजरती है और इस बीच आप एल्‍पाइन की पर्वत श्रंखला भी देख सकते हैं।

गोल्‍डन पास (Golden Pass Line Switzerland)

गोल्‍डन पास (Golden Pass) में बैठ कर आप जर्मन भाषी स्विटजरलैंड (German language switzerland) और फ्रैंच भाषी स्विटजरलैंड (French language switzerland) की जिंदगी तथा खेत खलिहानों को सड़क, रेल और हवाई यात्रा के बाद भी पूरा नहीं देख सकते जब तक आप स्‍नो होली डे की योजना नहीं बनाते शहर बर्फ के धुएं से घिरा भले ही हो लेकिन ऊपर पहाड़ों पर आपको सूरज चमकता दिख जाएगा इसी तरह पहाड़ों पर बर्फ जमी होगी लेकिन दूर नीचे गांव में रोशनी ही रोशनी होगी। ऐसे अद्भुत नजारे क्‍या आप छोड़ना चाहेंगे नहीं न।

 

News Topic : Switzerland Tourist Visiting Places in hindi, Hindi Cinema, Romantic Destinations, Switzerland, Europe, Tourism, Heart of Europe, Germany, France, Italy, Austria, What to See in Switzerland, Best City in Switzerland For Tourist, Zürich City in Switzerland, Geneva City in Switzerland, Basel City in Switzerland, Bern City in Switzerland, Museum in switzerland, Festival in switzerland, How To Travel in Switzerland, Glacier experess in switzerland, William Tell Express Switzerland, Bernina Express Switzerland, Golden Pass Line Switzerland

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें